Khilwar
Wednesday, 24, Apr 2024
Mobile:
Total Visitior : >
Today Visitior :



लगामः UNSC ने उत्तर कोरिया पर लगाए नए प्रतिबंध, चीन और रूस ने भी दी सहमति

PUBLISHED : Sep 11 , 8:14 PM



संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं।चीन और रूस ने भी नई बंदिशों पर सहमति जताई। इस तरह उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध सर्वसम्मति से लगाए गए। उत्तर कोरिया ने तीन सितंबर को छठा और अपना सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था।  इसी वजह से सुरक्षा परिषद ने उस पर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

उत्तर कोरिया का दावा है कि उसने परमाणु बम विकसित कर लिया है और इसे मिसाइल पर लोड किया जा सकता है। प्रतिबंध का मसौदा अमरीका ने तैयार किया था जिसे चीन और रूस समेत सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी। नए प्रतिबंधों के जरिए उत्तर कोरिया के आय के स्रोत बंद करने की कोशिश की गई है।
उत्तर कोरिया से कपड़ों के निर्यात पर रोक को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा उत्तर कोरिया मौजूदा तय सीमा तक ही कच्चे तेल का आयात कर सकेगा। साल 2006 से संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद उत्तर कोरिया के खिलाफ नौ प्रस्तावों को एकमत से मंजूरी दे चुकी है।
उत्तर कोरिया ने किये कई परीक्षण
हाल के महीनों में उत्तर कोरिया ने कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। ऐसे हथियारों का भी परीक्षण किया गया है जिनकी पहुंच अमरीका तक है।
पिछले दिनों ही उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से एक मिसाइल दागी थी। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इसे अभूतपूर्व ख़तरा बताया था।
उत्तर कोरिया ने प्रशांत महासागर स्थित अमरीकी क्षेत्र गुआम पर भी मिसाइल हमले करने की धमकी दी है। अगस्त में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के विनाश की धमकी दी थी।

aai और AI एक जैसे

लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इन कई विषयों से एक प्रमुख बातचीत AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भी हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स से आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका पर ब View more+

मुख्य समाचार

बॉलीवुड

Prev Next

Copyright © 2012
Designing & Development by