Khilwar
Tuesday, 27, Oct 2020
Mobile:
Total Visitior : >
Today Visitior :


मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंड
कमल नाथ ने स्वर्गीय श्री लाल बहादुर शास्त्री की प्

ईज आॅफ डूइंग बिजनेस:भारत ने लगाई लंबी छलांग, शीर्ष 100 में शामिल

PUBLISHED : Oct 31 , 9:07 PM



वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट में व्यापार में सुगमता के मामले में भारत ने लंबी छलांग लगाई है। 'ईज आॅफ डूइंग बिजनेस' इंडेक्स में भारत ने 30 स्थानों की छलांग लगाते हुए 100वें नंबर पर पहुंच गया है। पिछले साल भारत 130वें स्थान पर रहा था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। गौरतलब है कि विश्व बैंक हर साल यह सूची जारी करता है, इस सूची में कुल 159 देश शामिल हैं।

आठ क्षेत्रों में भारत का बेहतर प्रदर्शन
यह पहला मौका है जब भारत ने कारोबार सुगमता के किसी भी पैमाने पर शीर्ष पांच देशों में जगह सुरक्षित की है। रिपोर्ट के अनुसार,   भारत ने छोटे निवेशकों के हितों की सुरक्षा, ऋण उपलब्धता और विद्युत उपलब्धता के क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया है। देश के कंपनी कानून और प्रतिभूति नियमन को काफी उन्नत माना गया है। भारत को छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के पैमाने पर विश्व में चौथे स्थान पर रखा जा रहा है।  विश्व बैंक की हालिया  डूइंग बिजनेस 2018: रिफॉर्मिंग टू क्रियेट जॉब्स  रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले एक साल के दौरान भारत ने सुधारों के 10 में से आठ क्षेत्रों में उल्लेखनीय बेहतर प्रदर्शन किया है।

क्या है रिपोर्ट में 
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने कारोबार शुरू करने, निर्माण कार्य के लिए परमिट लेना और दिवालिएपन के निपटारे के मामले में अच्छा काम किया है। इन मामलों में उसे पिछली बार क्रमश: 155, 186 और 136 रैंक मिली थी। पिछली बार कमजोर रैंक ने भारत को बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधार को लेकर उठाए गए त्वरित फैसलों ने भारत की रैंकिंग सुधारी। आने वाले समय में अगर सुधार की यही रफ्तार जारी रहती है तो भारत की रैंकिंग में दोगुने की छलांग लग सकती है।

रैंकिंग सुधरने की वजह
केंद्र सरकार ने पिछले एक साल में कई बड़े कदम उठाए हैं। इसमें देश का ऐतिहासिक टैक्स रिफॉर्म जीएसटी भी शामिल हैं। विदेशी निवेश के मामले में भारत चीन को पीछे छोड़कर नंबर एक देश बन चुका है। सूत्रों के मुताबिक, जब से मोदी सरकार सत्ता में आई है तब से अब तक देश में करीब 170 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आ चुका है।

कितनी रैंक
2014-15    142   
2015-16    131   
2016-17    130
2017-18    100

कौन कौन से शहर
यह रिपोर्ट दो जून 2016 से एक जून 2017 के दौरान दिल्ली एवं मुंबई में क्रियान्वयन में लाये गये सुधारों पर आधारित है। इस दौरान स्थायी खाता संख्या (पैन) और कर खाता संख्या (टैन) के आवेदनों को मिलाकर नयी दिल्ली में कारोबार की शुरआत करने की प्रक्रिया तेज की गयी है। इसी तरह मुंबई में मूल्य वर्धित कर और पेशा कर के आवेदनों को मिलाकर कारोबार शुरू करना आसान किया गया है। वर्ल्ड बैंक की इस रिपोर्ट के मुताबिक व्यापार करने के मामले में पंजाब का शहर लुधियाना पहले पायदान पर है तो देश की राजधानी दिल्ली को ईज आॅफ डूइंग बिजनेस के मामले में छठे नंबर पर रखा गया है।

कोरोना वायरस ; भारत

भारत के सामने कोरोना वायरस टेस्टिंग क्षमता बढ़ाने की राह में सबसे बड़ी चुनौती टेस्टिंग किट की है. देश में फिलहाल एक लाख टेस्टिंग किट ही उपलब्ध हैं. भारत सरकार ने 10 लाख और टेस्टिंग किट का ऑर्डर दिया है. View more+

मुख्य समाचार

बॉलीवुड

Prev Next

Copyright © 2012
Designing & Development by