Khilwar
Thursday, 25, Apr 2024
Mobile:
Total Visitior : >
Today Visitior :



सर्दी में खाएं ब्रोकोली और पालक, नहीं सताएगी गठिया की समस्या

PUBLISHED : Nov 05 , 8:36 PM



सर्दियों में गठिया की समस्या बढ़ जाती है,लेकिन अगर हम अपने खानपान में थोड़ी सावधानी बरतें तो इससे राहत पा सकते हैं। प्रो हेल्‍थ क्लीनिक के डायरेक्टर ऑलिवर ईटन ने बताया है कि गठिया रोग के लक्षण और जोड़ों के दर्द से मुक्ति पाने में हरी सब्जियां काफी उपयोगी हैं। खासकर गहरे हरे रंग की और पत्तेदार सब्जियां गठिया के दर्द को कम करती हैं। उन्होंने में ब्रोकोली को एंटी अर्थराइटिस (गठिया निरोधी) सब्जी बताया है कि जो वजन घटाने में भी मददगार है। एक रिसर्च में सामने आया है कि ब्रोकोली का डेली इस्तेमाल धीरे-धीरे बढ़े रहे गठिया के रोग को काबू करने में सक्षम है।

गठिया के प्रभाव को कम करती हैं ये सब्जियां :
ब्रोकोली, पालक, पत्तागोभी, फूल गोभी, अदरख और चुकंदर इसके प्रभाव को कम करती हैं। इसके अलावा  हल्दी और विटामिन सी के फल जैसे संतरा, नींबू, किन्नू और अंगूर फलों का सेवन कर गठिया के दर्द से राहत पा सकते हैं।


गठिया के लक्षण :
थकावट लगना : गठिया होने के कुछ महीने पहले ही रोगी थकावट और बीमार रहने जैसी समस्या देखने को मिल सकती है। इसके साथ हाथों या पांव में अकड़न देखने को मिल सकती है।
जोड़ों में दर्द- गठिया का सबसे आम लक्षण है जोड़ों में दर्द होना। दो चार दिन में यह दर्द शरीर के कई जोड़ों में देखने को मिल सकता है, लेकिन गठिया में जोड़ों का सबसे आम दर्द है अंगुलियों और कलाइयों का दर्द। कंधों, घुटनों और पैरों में भी दर्द होता है।
जोड़ों में सूजन : गठिया के शुरुआती लक्षणों में जोड़ों में हल्की सूजन देखने को मिल सकती है। बाद में बुखार भी आ सकता है।
चलने में दिक्कत होना- शरीर में जलन या बुखार के बाद गठिया के रोगी को चलने में काफी दिक्कत होती है। आप चलने की कोशिश भी करते हैं तो कम दूरी तक ही चल पाते हैं।

ये बरते सावधानी :
फास्ट फूड, जंक फूड और डिब्बाबंद खाना खाने से बचें।
टलहना बंद ना करें
व्यायाम जरूर करें।
वसायुक्त भोजन का प्रयोग ना करें

aai और AI एक जैसे

लोकसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की कई मुद्दों पर चर्चा हुई. इन कई विषयों से एक प्रमुख बातचीत AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भी हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स से आज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भूमिका पर ब View more+

मुख्य समाचार

बॉलीवुड

Prev Next

Copyright © 2012
Designing & Development by